Tuesday 13 February 2018

कृत्‍य नहीं, होना महत्‍वपूर्ण है

तंत्र--सूत्र--(भाग--4) प्रवचन--49

कृत्‍य नहीं, होना महत्‍वपूर्ण है(प्रवचनउन्‍नचासवां)

सूत्र:
73—ग्रीष्‍म ऋतु में जब तुम समस्‍त आकाश को अंतहीन
निर्मलता में देखो, उस निर्मलता में प्रवेश करो।
      74—हे शक्‍ति, समस्‍त तेजोमय अंतरिक्ष मेरे सिर में ही
            समाहित है, ऐसा भाव करो।
      75—जागते हुए, सोते हुए, स्‍वप्‍न देखते हुए, अपने को
            प्रकाश समझो।

जब मैं तुम्हारी आंखों में झांकता हूं तो मैं तुम्हें वहा कभी नहीं पाता हूं तुम मानो अनुपस्थित हो। तुम अनुपस्थित होकर जीते हो। और तुम्हारी सारी पीड़ा का स्रोत यही है। बिलकुल उपस्थित न रहकर भी तुम जीवित बने रह सकते हो। और अगर तुम उपस्थित नहीं हो तो तुम्हारा जीवन एक ऊब हो जाएगा। और यही हुआ है।
तो जब मैं तुम्हारी आंखों में झांकता हूं तुम्हें वहां नहीं पाता हूं। तुम्हें अभी आना हैतुम्हें अभी होना है। स्थिति है,अवसर हैसंभावना हैकिसी भी क्षण तुम वहां हो सकते हो। लेकिन अभी तुम नहीं हो।
इस अनुपस्थिति के प्रति बोधपूर्ण होना ध्यान की यात्रा काअतिक्रमण की यात्रा का प्रारंभ है। तुम्हें जानना है कि तुम खोए—खोए होसोए—सोए होतुम जीते तो होलेकिन तुम नहीं जानते कि क्यों जीते हो और कैसे जीते हो। तुम यह भी नहीं जानते हो कि तुम्हारे भीतर कौन रहता है। यह अज्ञान ही सारे दुखों को पैदा करता हैक्योंकि अनजाने तुम जो कुछ करते हो,उससे दुख निर्मित होता है।
तुम क्या करते होयह बात महत्वपूर्ण नहीं है। महत्वपूर्ण बात यह है कि तुम जो करते होतुम उसमें उपस्थित रहते हो या अनुपस्थित। तुम जो भी करते होअगर तुम उसमें समग्रत: उपस्थित रह कर करते हो तो तुम्हारा जीवन आनंद से भर जाएगासमाधि बन जाएगा। और अगर तुम कुछ भी अनुपस्थिति में करते होउसमें उपस्थित हुए बिना करते हो तो तुम्हारा जीवन दुख ही दुख होगा। तुम्हारी अनुपस्थिति ही नरक है।
तो दो प्रकार के साधक हैं। एक प्रकार का साधक सदा इस खोज में रहता है कि क्या किया जाए। वह साधक गलत मार्ग पर हैक्योंकि प्रश्न करने का बिलकुल नहीं है। प्रश्न है होने काप्रश्न है कि क्या हुआ जाए। कभी भी कृत्य कीकरने की भाषा में मत सोचो। क्योंकि तुम जो भी करोगे वह व्यर्थ होगा—अगर तुम उसमें मौजूद नहीं हो। चाहे तुम संसार में रहो या मंदिर में रही,चाहे तुम भीड़ में रहो या हिमालय के एकांत में चले जाओइससे कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है। तुम यहां भी गैर—मौजूद रहोगे और वहां भी गैर—मौजूद रहोगे। और तब तुम भीड़ में या एकांत में जो भी करोगेवह दुख लाएगा। तुम यदि उपस्थित नहीं हो तो तुम जो भी करोगे वह गलत होगा।
दूसरे ढंग का साधक—सही ढंग का साधक—इस खोज में नहीं रहता है कि क्या किया जाएउसकी खोज यह होती है कि कैसे हुआ जाए। कैसे हुआ जाएयह पहली बात है। एक बार एक आदमी गौतम बुद्ध के पास आया। उसके हृदय में बहुत सहानुभूतिबहुत दया थी। उसने गौतम बुद्ध से पूछा 'मैं संसार की क्या सहायता कर सकता हूं?'
कहते हैं कि बुद्ध हंसे और उन्होंने उस आदमी से कहा. 'तुम कोई सहायता नहीं कर सकतेक्योंकि तुम नहीं हो। तुम कैसे कुछ कर सकते होजब तुम ही नहीं होअभी संसार की फिक्र मत करो। मत चिंता लो कि सहायता कैसे की जाएदूसरों की सेवा कैसे की जाए।’ बुद्ध ने कहा. 'पहले होओ। और जब तुम होगे तो तुम जो भी करोगे वह सेवा हो जाएगीप्रार्थना हो जाएगी,करुणा हो जाएगी। तुम्हारी उपस्थिति तुम्हारे जीवन में एक नया मोड़ बन जाएगीतुम्हारा होना एक क्रांति बन जाएगा।
तो दो मार्ग हैंकर्म का मार्ग और ध्यान का मार्ग। और वे एक—दूसरे के विपरीत हैं—सर्वथा विपरीत। कर्म का मार्ग बुनियादी रूप से तुम्हारे कर्ता होने से संबंधित है। वह तुम्हारे कर्मों को बदलने की कोशिश करेगावह तुम्हारे चरित्र कोनीति—नियम को बदलने की कोशिश करेगावह तुम्हारे संबंधों को बदलने की कोशिश करेगा। लेकिन वह कभी तुम्हें बदलने की कोशिश नहीं करेगा।
ध्यान का मार्ग बिलकुल उलटा है। वह तुम्हारे कर्मों की फिक्र नहीं करतावह सीधे और इसी क्षण में तुम्हारी फिक्र करता है। तुम क्या करते होयह अप्रासंगिक हैप्रासंगिक यह है कि तुम क्या हो। और यही बुनियादी और प्राथमिक बात हैक्योंकि सारे कर्म तुमसे निकलते हैं।
स्मरण रहेतुम्हारे कृत्य बदले जा सकते हैंसुधारे जा सकते हैंउनके स्थान पर ठीक विपरीत कृत्य लाए जा सकते हैं,लेकिन उनसेतुम्हारा रूपांतरण नहीं होगा। कोई भी बाह्य बदलाहट आंतरिक क्रांति नहीं ला सकतीक्योंकि बाह्य बहुत ऊपर—ऊपर है और उससे तुम्हारा अंतरस्थ मन अछूता रह जाता है। तुम क्या करते होइससे तुम्हारा अंतरतम अस्पर्शित रह जाता है। क्रांति ठीक विपरीत दिशा से आती हैअगर अंतरस्थ केंद्र बदल जाए तो बाह्य अपने आप ही बदल जाता है।
तो मूलभूत प्रश्न पर विचार करो। तो ही हम ध्यान की इन विधियों में प्रवेश कर सकते हैं। तुम क्या करते होइसकी चिंता मत लो। वह असली समस्या से बचने की एक तरकीब हो सकती हैएक चाल हो सकती है। उदाहरण के लिएतुम हिंसक हो और तुम अहिंसक होने के सब प्रयत्न कर सकते हो। तुम सोच सकते हो कि अहिंसक बनकर मैं धार्मिक हो जाऊंगाअहिंसक बनकर मैं परमात्मा के निकट पहुंच जाऊंगा। तुम क्रूर हो और तुम करुणावान बनने के सब उपाय कर सकते हो।
तुम यह सब कर सकते होलेकिन इससे कुछ भी नहीं बदलेगा और तुम वही के वही रहोगे। तुम्हारी क्रूरता तुम्हारी करुणा का हिस्सा बन जाएगीऔर वह ज्यादा खतरनाक है। तुम्हारी हिंसा अहिंसा में छिप जाएगीऔर वह ज्यादा खतरनाक है। तुम्हारी हिंसा अहिंसा के वस्त्र ओढ़ लेगीऔर वह ज्यादा सूक्ष्म है। तुम हिंसक रूप से अहिंसक होगे। तुम्हारी आहिंसा में तुम्हारी हिंसा का सारा पागलपन समाया होगा। और करुणा के द्वारा तुम कूरता जारी रखोगे। तुम करूणा की आड़ में हत्‍या भी कर सकते हो।
लोगों ने ऐसी हत्याएं की हैं। इतने धर्म—युद्ध हुए हैंवे सब करुणा की आडू में लड़े गए हैं। तुम बहुत करुणा के साथ,बहुत अहिंसापूर्वक हत्या कर सकते हो। तुम बहुत प्रेमपूर्वक किसी की हत्या कर सकते होकिसी की गर्दन काट सकते हो। क्योंकि तुम समझते हो कि तुम उस आदमी के हित में उसकी हत्या कर रहे होतुम उसका कल्याण कर रहे होतुम उसकी सेवा कर रहे हो।
तो तुम अपने कृत्यों को बदल सकते होऔर कृत्यों को बदलने की यह चेष्टा केवल बुनियादी बदलाहट से बचने का उपाय भी हो सकती है। बुनियादी बदलाहट तो यह है कि पहले तुम्हें होना है। तुम्हें अपने होने के प्रति ज्यादा सजगज्यादा सावचेत होना हैतो ही तुम्हें एक प्रेजेंसएक आत्मा उपलब्ध हो सकती है।
तुम कभी अपने को अनुभव नहीं करते हो। और जब कभी अपने को अनुभव करते भी हो तो दूसरों के द्वारा करते हो—किसी उत्तेजना के द्वाराकिसी प्रभाव के द्वाराकिसी प्रतिक्रिया के द्वारा। कोई दूसरा जरूरी होता हैऔर उस दूसरे के द्वारा तुम अपने को महसूस करते हो। यह बेकार हैव्यर्थ है। अकेलेउत्तेजना के बिनादूसरे के माध्यम के बिना तुम सो जाते होऊब जाते हो। तुम कभी अपने को अनुभव नहीं करतेतुम्हारी प्रेजेंस नहीं होतीतुम मूर्च्छित जीते हो।
यह मूर्च्छित अस्तित्व ही अधार्मिक मन है। और अपनी प्रेजेंस सेअपने होने के प्रकाश से आपूरित हो जानाभर जाना धार्मिक होना है।
इसे बुनियादी बिंदु के रूप में स्मरण रखो कि मुझे तुम्हारे कृत्यों की फिक्र नहीं हैतुम क्या करते होमेरे लिए यह अप्रासंगिक है। तुम क्या हो—उपस्थित या अनुपस्थितहोशपूर्ण या बेहोश—मुझे इसकी ही फिक्र है। और ये विधियांजिनमें हम प्रवेश करेंगेतुम्हें अधिक होशपूर्ण बनानेतुम्हें यहां और अभी में लाने की विधियां हैं।
तुम्हें स्वयं को अनुभव करने लिए किसी दूसरे की जरूरत पड़ती हैया अतीत की जरूरत पड़ती है। अतीत के द्वाराअतीत की स्मृतियों के द्वारा तुम्हें अपनी पहचान होती है। या फिर भविष्य की जरूरत पड़ती हैतुम अपने स्वप्नों में प्रक्षेपण कर सकते हो। तुम अपने आदर्शों कोभावी जन्मों कोमोक्ष को प्रक्षेपित कर सकते हो। अपने को महसूस करने के लिए या तो तुम्हें अतीत की स्मृतियों की जरूरत पड़ती है या भविष्य में प्रक्षेपण की या किसी दूसरे व्यक्ति कीलेकिन तुम अकेले कभी पर्याप्त नहीं हो। यही तुम्हारा रहा है।
और जब तक तुम स्वयं पर्याप्त नहीं होतब तक तुम्हारे लिए कुछ भी पर्याप्त नहीं होगा। और एक बार तुम अकेले ही अपने लिए पर्याप्त हो गए तो तुम जीत गएसंघर्ष समाप्त हुआ। अब कभी कोई दुख नहीं होगा। और अब तुम वहा आ गए जहां से लौटना नहीं होता है। अब आनंद ही आनंद हैशाश्वत आनंद है।
और इसके पहले तुम दुख और संताप झेलने को बाध्य हो। लेकिन आश्चर्य की बात है कि यह सारा संताप तुम्हारा ही सृजन है। यह एक चमत्कार है कि तुम स्वयं अपना दुःख गढ़ते होकोई दूसरा नहीं गढ़ता है। और अगर कोई दूसरा तुम्हारा दुख पैदा करता होता तो उसके पार जाना असंभव होता। अगर संसार उसे निर्मित कर रहा हैतो तुम क्या कर सकते हो?लेकिन तुम कुछ कर सकते होइसका अर्थ है कि कोई दूसरा तुम्हारा दुख नहीं निर्मित कर रहा हैयह तुम्हारा अपना ही रचा हुआ दुःस्वप्न है। और इसके बुनियादी तत्व ये हैं।
पहली बात. तुम सोचते हो कि मैं हूंतुम विश्वास करते हो कि मैं हूं। यह सिर्फ एक विश्वास हैएक धारणा है। तुमने कभी अपना साक्षात नहीं किया हैतुमने कभी अपने को सीधे—सीधे नहीं जाना है। तुम कभी अपने से नहीं मिले होतुम्हारी स्वयं से कभी कोई मुलाकात नहीं हुई है। तुम सिर्फ मानते हो कि मैं हूं।
इस मान्यता को बिलकुल छोड़ दो और भलीभांति जानो कि तुम नहीं होतुम्हें अभी होना है। क्योंकि इस झूठी मान्यता के रहते तुम कभी रूपांतरित नहीं हो सकतेऔर इस झूठे विश्वास पर खड़ा तुम्हारा पूरा जीवन झूठा हो जाएगा।
गुरजिएफ अपने शिष्यों को कहा करता था. 'मुझसे यह मत पूछो कि हम क्या करेंतुम कुछ नहीं कर सकते हो। कुछ करने के लिए पहले तुम्हारा होना जरूरी हैऔर तुम नहीं हो। फिर कौन करेगातुम अभी करने के बारे में केवल सोच सकते होलेकिन तुम कुछ कर नहीं सकते।
ये विधियां तुम्हें वापस लाने में सहयोगी होंगीये विधियां ऐसी स्थिति पैदा करने में सहयोगी होंगी जिसमें तुम स्वयं से मिल सकते होअपना साक्षात्कार कर सकते हो। लेकिन उसके लिए बहुत कुछ मिटाना होगाजो भी गलत हैजो भी झूठ है,उसे छोड़ना होगा। सत्य के आगमन के पहले असत्य कोझूठ को विदा देना होगाउसे मिटाना होगा। और अभी एक झूठी धारणा है कि तुम हो। अभी एक झूठा खयाल है कि तुम आत्मा होब्रह्म हो। ऐसा नहीं है कि तुम आत्मा या ब्रह्म नहीं हो,लेकिन ये खयाल झूठे हैं।
गुरजिएफ जोर देकर कहता था कि तुममें कोई आत्मा नहीं है। सभी परंपराओं के विरुद्ध वह जोर देकर कहता था कि मनुष्य में कोई आत्मा नहीं हैआत्मा केवल एक संभावना है जिसे वास्तविक बनाया भी जा सकता है और नहीं भी बनाया जा सकता। आत्मा उपलब्ध करनी पड़ती हैतुम केवल एक बीज हो।
और गुरजिएफ ठीक कहता है। संभावना हैक्षमता हैलेकिन वह अभी वास्तविकता नहीं बनी है। हम गीता और उपनिषद और बाइबिल पढ़ते हैं और समझते हैं कि हम आत्मा हैं। यह ऐसा ही है जैसे बीज सोचे कि मैं वृक्ष हूं। वृक्ष उसमें छिपा है,लेकिन उसे आविष्कृत करना होगाउघाड़ना होगा। और यह याद रखना अच्छा है कि तुम बीज ही बने रह सकते हो और बीज की तरह ही मर जा सकते हो। क्योंकि वृक्ष अपने ही आप अस्तित्व में नहीं आ सकता हैतुम्हें उसके लिए सचेतन रूप से कुछ करना होगा। क्योंकि केवल बोध से ही यह वृक्ष बढ़ता और विकसित होता है।
विकास दो तरह का होता है। एक तो अचेतननैसर्गिक विकास हैअगर परिस्थिति अनुकूल तो चीज विकसित होगी। लेकिन आत्मातुम्हारा अंतरस्थ तत्वतुम्हारा भागवत तत्व बिलकुल और ही तरह का विकास है। वह केवल बोध से ही विकसित होता है। यह
विकास नैसर्गिक नहींअधिनैसर्गिक हैआध्यात्मिक है। निसर्ग पर छोड़ देने से उसकी वृद्धि नहीं होगीप्रकृति पर छोड़ देने से उसका विकास कभी नहीं होगा। तुम्हें सचेतन रूप से कुछ करना होगाउसके लिए तुम्हें सचेतन प्रयत्न करना होगा। क्योंकि सिर्फ चैतन्य से ही उसका विकास होता है। जब चेतना का प्रकाश उस तक पहुंचता है तब विकास घटित होता है। ये विधियां तुम्हें अधिक सचेतन बनाने की विधियां हैं।
अब हम विधियों में प्रवेश करेंगे।

 पहली विधि:
ग्रीष्म ऋतु में जब तुम समस्त आकाश को अंतहीन निर्मलता में देखो उस निर्मलता में प्रवेश करो।
'ग्रीष्म ऋतु में जब तुम समस्त आकाश को निर्मलता में देखोउस निर्मलता में प्रवेश
करो।
मन विभ्रम हैमन उलझन है। उसमें स्पष्टता नहीं हैनिर्मलता नहीं है। और मन सदा बादलों से घिरा रहता हैवह कभी निरभ्रशून्य आकाश नहीं होता। मन निर्मल हो ही नहीं सकता है। तुम अपने मन को शात—निर्मल नहीं बना सकतेऐसा होना मन के स्वभाव में ही नहीं है। मन अस्पष्ट रहेगाधुंधला— धुंधला रहेगा। अगर तुम मन को पीछे छोड़ सकेअगर तुम मन का अतिक्रमण कर सकेउसके पार जा सकेतो एक स्पष्टता तुम्हें उपलब्ध होगी। तुम द्वंद्वरहित हो सकते होमन नहीं। द्वंद्वरहित मन जैसी कोई चीज नहीं होतीन कभी अतीत में थी और न भविष्य में कभी होगी। मन का अर्थ ही द्वंद्व हैउलझाव है।
मन की संरचना को समझने की कोशिश करो और तब यह विधि तुम्हें स्पष्ट हो जाएगी। मन क्या हैमन विचारों की एक प्रक्रिया हैविचारों का एक सतत प्रवाह है—चाहे वे विचार संगत हों या असंगत होंचाहे वे प्रासंगिक हों या अप्रासंगिक हों। मन सब जगहों से संग्रह किए गए बहुआयामी प्रभावों का एक लंबा जुलूस है। तुम्हारा सारा जीवन एक संग्रह है—धूल का संग्रह। और यह सिलसिला अनवरत चलता रहता है।
एक बच्चा जन्म लेता है। बच्चे की दृष्टि निर्मल हैक्योंकि उसके पास मन नहीं है। लेकिन जैसे ही मन प्रवेश करता है,उसके साथ ही द्वंद्व और उलझन भी प्रवेश कर जाते हैं। बच्चा निर्मल हैनिर्मलता ही हैलेकिन उसे ज्ञानसूचनासंस्कृतिधर्म और संस्कारों का संग्रह करना ही पड़ेगा। वे जरूरी हैंउपयोगी हैं। उसे अनेक जगहों सेअनेक स्रोतों सेपरस्पर विरोधी स्रोतों से अनेक चीजें जमा करनी होंगी। वह हजार—हजार स्रोतों से इकट्ठा करेगा। और तब उसका मन एक बाजार बन जाएगा—एक मेलाएक भीड़। और क्योंकि उसके स्रोत अनेक हैंउलझन और भ्रांति और विभ्रम का होना अनिवार्य है। और तुम कितना भी इकट्ठा करोकुछ भी निश्चित नहीं हो पाता हैक्योंकि ज्ञान सदा बदलता रहता है और बढ़ता रहता है।
मुझे स्मरण आता है कि किसी ने मुझे एक चुटकुला सुनाया था। वह एक बड़ा शोधकर्ता था और यह चुटकुला उसके एक प्रोफेसर के बाबत था जिन्होंने उसे मेडिकल कालेज में पांच वर्षों तक पढाया था। वह प्रोफेसर अपने विषय का भारी विद्वान था। और उसने जो अंतिम काम किया वह यह था कि उसने अपने सारे विद्यार्थियों को जमा किया और कहा: 'मुझे तुम्हें एक और चीज सिखानी है। मैंने तुम्हें जो कुछ पढ़ाया है उसका पचास प्रतिशत ही सही है और शेष पचास प्रतिशत बिलकुल गलत है। लेकिन कठिनाई यह है कि मैं नहीं जानता कि कौन—सा पचास प्रतिशत सही है और कौन—सा पचास प्रतिशत गलत है।
ज्ञान की सारी इमारत ऐसे ही खडी है। कुछ भी निश्चित नहीं है। कोई नहीं जानता है हर कोई अंधेरे में टटोल रहा है। ऐसे ही टटोल—टटोल कर हम शास्त्र निर्मित करते हैंविचार—पद्धतियां बनाते हैं। और ऐसे ही हजारों —हजारों शास्त्र बन गए हैं। हिंदू कुछ कहते हैंईसाई कुछ और कहते हैंमुसलमान कुछ और ही कहते हैं। और सब एक—दूसरे का खंडन करते हैंउनमें कोई सहमति नहीं है। और कोई भी निश्चित नहीं हैअसंदिग्ध नहीं है। और ये सारे स्रोत ही तुम्हारे मन के स्रोत हैं। तुम इनसे ही अपना संग्रह निर्मित करते हो। तुम्हारा मन एक कबाड़खाना बन जाता है। विभ्रम अनिवार्य हैउलझन अनिवार्य है।
केवल वही आदमी निश्चित हो सकता है जो बहुत नहीं जानता है। तुम जितना अधिक जानोगेउतने ही भ्रमित होंगे,उलझन—ग्रस्त होगे। आदिवासी लोग ज्यादा निश्चित थे और उनकी आंखें ज्यादा निर्मल मालूम पड़ती थीं। यह दृष्टि की निर्मलता नहीं थीयह सिर्फ परस्पर विरोधी तथ्यों के प्रति उनका अज्ञान था। अगर आधुनिक चित्त ज्यादा भ्रमित है तो उसका कारण है कि आधुनिक चित्त बहुत ज्यादा जानता है। अगर तुम ज्यादा जानोगे तो तुम ज्यादा भ्रमित होंगेक्योंकि अब तुम बहुत कुछ जानते हो। और तुम जितना ज्यादा जानोगेउतने ही ज्यादा अनिश्चित होंगे। केवल मूढ़ ही असंदिग्ध होंगेकेवल मूढ़ ही मतांध होंगेकेवल मूढ़ ही कभी झिझक में नहीं पड़ते। तुम जितना ही जानोगे उतनी ही तुम्हारे पांव के नीचे से जमीन खिसक जाएगी,तुम उतनी ही अधिक उधेड़बुन में पड़ोगे।
मैं यह कहना चाहता हूं कि मन जितना ही बड़ा होगातुम उतना ही जानोगे कि भ्रांति मन का स्वभाव है। और जब मैं कहता हूं कि केवल मूढ़ ही निश्चित हो सकते हैं तो उसका यह अर्थ नहीं कि बुद्ध मूढ़ हैंक्योंकि वे संदिग्ध नहीं हैं। इस भेद को स्मरण रखो बुद्ध न निश्चित हैं न अनिश्चितबुद्ध की दृष्टि स्पष्ट है। मन के साथ अनिश्चय हैमूढ़ मन के साथ निश्चय हैऔर अ—मन के साथ निश्चय— अनिश्चय दोनों विदा हो जाते हैं।
बुद्ध परम होश हैंशुद्ध बोध हैं—खुले आकाश जैसे हैं। वे निश्चित नहीं हैंनिश्चित होने को क्या हैवे अनिश्चित भी नहीं हैंअनिश्चित होने को क्या हैकेवल वही अनिश्चित हो सकता है जो निश्चय की खोज में है। मन सदा अनिश्चित रहता है और निश्चय की खोज करता है। मन सदा कनक्यूज रहता है और क्लैरिटी की तलाश करता है। बुद्ध ने मन को ही गिरा दिया हैऔर मन के साथ सारे विभ्रम कोसारे निश्चय— अनिश्चय कोसब कुछ को गिरा दिया है।
इसे इस तरह देखो। तुम्हारी चेतना आकाश जैसी है और तुम्हारा मन बादलों जैसा है। आकाश बादलों से अछूता रहता है। बादल आते —जाते रहते हैंलेकिन आकाश पर उनका कोई चिह्न नहीं छूटता। आकाश कुंआरा का कुंआरा बना रहता हैउस पर बादलों का कोई पदचिह्नकोई निशान नहीं छूटता हैबादलों की कोई स्मृतिकुछ भी नहीं पीछे रहता है। बादल आते—जाते रहते हैंआकाश अनुद्विग्नशात रहता है।
तुम्हारे साथ भी यही बात हैतुम्हारी चेतना अनुद्विग्नअक्षुब्धशात रहती है। विचार आते और जाते हैंमन उठते हैं और खो जाते हैं। ऐसा मत सोचो कि तुम्हारे पास एक ही मन हैतुम्हारे पास अनेक मन हैंमनों की एक भीड़ है। और तुम्हारे मन बदलते रहते है।
तुम कम्युनिज्म—विरोधी बन जा सकते होतब तुम्हारे पास भिन्न तरह का मन होगा। भिन्न ही नहीं होगासर्वथा विपरीत मन होगा। तुम वस्त्रों की भांति अपने मन बदलते रह सकते हो। और तुम बदलते रहते होतुम्हें इसका पता हो या न हो। ये बादल आते —जाते रहते हैं।
निर्मलता तो तब प्राप्त होती है जब तुम अपनी दृष्टि को बादलों से हटाते होजब तुम आकाश के प्रति बोधपूर्ण होते हो। अगर तुम्हारी दृष्टि आकाश पर नहीं है तो उसका अर्थ है कि वह बादलों पर लगी है। उसे बादलों से हटाकर आकाश पर केंद्रित करो।
यह विधि कहती है. 'ग्रीष्म ऋतु में जब तुम समस्त आकाश को अंतहीन निर्मलता में देखोउस निर्मलता में प्रवेश करो।
आकाश पर ध्यान करो। ग्रीष्म ऋतु का निरभ्र आकाशदूर—दूर तक रिक्त और निर्मलनिपट खालीअस्पर्शित और कुंआरा। उस पर मनन करोध्यान करोउस निर्मलता में प्रवेश करो। वह निर्मलता ही हो जाओ—आकाश जैसी निर्मलता।
अगर तुम निर्मलनिरभ्र आकाश पर ध्यान करोगे तो तुम अचानक महसूस करोगे कि तुम्हारा मन विलीन हो रहा है,विदा हो रहा है। ऐसे अंतराल होंगेजिनमें अचानक तुम्हें बोध होगा कि निर्मल आकाश तुम्हारे भीतर प्रवेश कर गया है। ऐसे अंतराल होंगेजिनमें कुछ देर के लिए विचार खो जाएंगे—मानो चलती सड़क अचानक सूनी हो गई और वहा कोई नहीं चल रहा है।
आरंभ में यह अनुभव कुछ क्षणों के लिए ही होगालेकिन वे क्षण भी बहुत रूपांतरकारी हैं। फिर धीरे— धीरे मन की गति धीमी होने लगेगी और अंतराल बड़े होने लगेंगे। अनेक क्षणों तक कोई विचारकोई बादल नहीं होगा। और जब कोई विचारकोई बादल नहीं होगा तो बाहरी आकाश और भीतरी आकाश एक हो जाएंगे। क्योंकि विचार ही बाधा हैंविचार ही दीवार निर्मित करते हैंविचारों के कारण ही बाहर— भीतर का भेद खड़ा होता है। जब विचार नहीं होते तो बाहरी और भीतरी दोनों अपनी सीमाएं खो देते हैं और एक हो जाते हैं। वास्तव में सीमाएं वहा कभी नहीं थींसिर्फ विचार के कारणविचार के अवरोध के कारण सीमाएं मालूम पड़ती थीं।
आकाश पर ध्यान करना बहुत सुंदर है। बस लेट जाओताकि पृथ्वी को भूल सको। किसी स्वात सागरतट परया कहीं भी जमीन पर पीठ के बल लेट जाओ और आकाश को देखो। लेकिन इसके लिए निर्मल आकाश सहयोगी होगा—निर्मल और निरभ्र आकाश। और आकाश को देखते हुएउसे अपलक देखते हुए उसकी निर्मलता कोउसके निरभ्र फैलाव को अनुभव करो। और फिर उस निर्मलता में प्रवेश करोउसके साथ एक हो जाओअनुभव करो कि जैसे तुम आकाश ही हो गए हो।
आरंभ में अगर तुम सिर्फ कुछ और नहीं करो खुले आकाश पर ही ध्यान करोतो अंतराल आने शुरू हो जाएंगे। क्योंकि तुम जो कुछ देखते हो वह तुम्हारे भीतर प्रवेश कर जाता है। तुम जो कुछ देखते हो वह तुम्हें भीतर से उद्वेलित कर देता है। तुम जो कुछ देखते हो वह तुममें बिंबित—प्रतिबिंबित हो जाता है।
तुम एक मकान देखते हो। तुम उसे मात्र देखते नहीं होदेखते ही तुम्हारे भीतर कुछ होने भी लगता है। तुम एक पुरुष को या एक स्त्री को देखते होएक कार को देखते होया कुछ भी देखते हो। वह अब बाहर ही नहीं हैतुम्हारे भीतर भी कुछ होने लगता हैकोई प्रतिबिंब बनने लगता हैऔर तुम प्रतिक्रिया करने लगते हो। तुम जो कुछ देखते हो वह तुम्हें ढालता है,गढ़ता हैवह तुम्हें बदलता हैनिर्मित करता है। बाह्य सतत भीतर से जुड़ा हुआ है।
तो खुले आकाश को देखना बढ़िया है। उसका असीम विस्तार बहुत सुंदर है। उस असीम के संपर्क में तुम्हारी सीमाएं भी विलीन होने लगती हैंक्योंकि वह असीम आकाश तुम्हारे भीतर प्रतिबिंबित होने लगता है।
और तुम अगर आंखों को झपके बिनाअपलक ताक सको तो बहुत अच्छा है। अपलक ताकना बहुत अच्छा हैक्योंकि अगर तुम पलक झपकोगे तो विचार—प्रक्रिया चालू रहेगी। तो बिना पलक झपकाए अपलक देखो। शून्य में देखोउस शून्य में डूब जाओभाव करो कि तुम उससे एक हो गए हो। और किसी भी क्षण आकाश तुममें उतर आएगा।
पहले तुम आकाश में प्रवेश करते हो और फिर आकाश तुममें प्रवेश करता हैतब मिलन घटित होता है—आंतरिक आकाश बाह्य आकाश से मिलता है। और उस मिलन में उपलब्धि है। उस मिलन में मन नहीं होता हैक्योंकि यह मिलन ही तब होता है जब मन नहीं होता। उस मिलन में तुम पहली दफा मन नहीं होते हो। और इसके साथ ही सारी भ्रांति विदा हो जाती है। मन के बिना भ्रांति नहीं हो सकती है। सारा दुख समाप्त हो जाता हैक्योंकि दुख भी मन के बिना नहीं हो सकता है।
तुमने क्या कभी इस बात पर ध्यान दिया है कि दुख मन के बिना नहीं हो सकतातुम मन के बिना दुखी नहीं हो सकते। उसका स्रोत ही नहीं रहा। कौन तुम्हें दुख देगाकौन तुम्हें दुखी बनाएगाऔर उलटी बात भी सही है। तुम मन के बिना दुखी नहीं हो सकते हो और तुम मन के रहते आनंदित नहीं हो सकते हो। मन कभी आनंद का स्रोत नहीं हो सकता है।
यदि भीतरी और बाहरी आकाश क्षण भर के लिए भी मिलते हैं और मन विलीन हो जाता है तो तुम एक नए जीवन से भर जाओगे। उस जीवन की गुणवत्ता ही और है। यही शाश्वत जीवन है—मृत्यु से अस्पर्शितभय से अस्पर्शित शाश्वत जीवन।
उस मिलन में तुम यहां और अभी होगेवर्तमान में होगे। क्योंकि अतीत विचार का हिस्सा है और भविष्य भी विचार का हिस्सा है। अतीत और भविष्य मन के हिस्से हैंवर्तमान अस्तित्व हैवह तुम्हारे मन का हिस्सा नहीं है। जो क्षण बीत गया वह मन का है और जो क्षण आने वाला है वह भी मन का है। लेकिन वर्तमान क्षण कभी तुम्हारे मन का हिस्सा नहीं है। बल्कि तुम ही इस क्षण के हिस्से हो। तुम यहीं होठीक अभी और यहीं हो। लेकिन तुम्हारा मन कहीं और होता हैसदा कहीं और होता है।
तो अपने को भार—मुक्त करो। मैं एक सूफी संत की कहानी पढ़ रहा था। वह एक सुनसान रास्ते से यात्रा कर रहा था—रास्ता निर्जन हो चला था। तभी उसे एक किसान अपनी बैलगाड़ी के पास दिखाई पडा। बैलगाड़ी कीचड़ में फंस गई थी। रास्ता ऊबड़—खाबड़ था। किसान अपनी गाड़ी में सेब भर कर ला रहा थालेकिन रास्ते में कहीं गाड़ी का पिछला तख्ता खुल गया था और सेब गिरते गए थे। लेकिन उसे इसकी खबर नहीं थीकिसान को इसका पता नहीं था। जब गाड़ी कीचड में फंसी तो पहले तो उसने उसे निकालने की भरसक चेष्टा कीलेकिन उसके. सब प्रयत्न व्यर्थ गए। तब उसने सोचा कि मैं गाडी को खाली कर लूं तो निकालना आसान हो जाएगा।
उसने जब लौटकर देखा तो मुश्किल से दर्जन भर सेब बचे थेसब बोझ पहले ही उतर चुका था। तुम उसकी पीडा समझ सकते हो। उस सूफी ने अपने संस्मरणों में लिखा है कि थके—हारे किसान ने एक आह भरी 'नरक में गाड़ी फंसी और उतारने को कुछ भी नहीं!यही एक आशा बची थी कि गाड़ी खाली हो तो कीचड़ से निकल आएगीपर अब खाली करने को भी कुछ न रहा।
सौभाग्य से तुम इस तरह नहीं फंसे हो। तुम खाली कर सकते होतुम्हारी गाड़ी बहुत बोझिल है। तुम मन को खाली कर सकते हो। और जैसे ही मन गया कि तुम उड़ सकते होतुम्हें पंख लग जाते हैं।
यह विधि—आकाश की निर्मलता में झांकने और उसके साथ एक होने की विधि—उन विधियों में से एक है जिनका बहुत उपयोग किया गया है। अनेक परंपराओं ने इसका उपयोग किया है। और विशेषकर आधुनिक चित्त के लिए यह विधि बहुत उपयोगी होगी। क्योंकि पृथ्वी पर कुछ भी नहीं बचा है जिस पर ध्यान किया जा सकेसिर्फ आकाश बचा है। तुम यदि अपने चारों ओर देखोगे तो पाओगे कि प्रत्येक चीज मनुष्य—निर्मित है। प्रत्येक चीज सीमित हो गई हैप्रत्येक चीज सीमा में सिकुड गई है। सौभाग्य से आकाश अब भी बचा है जो ध्यान करने के लिए उपलब्ध है।
तो इस विधि का प्रयोग करोयह उपयोगी होगी। लेकिन तीन बातें याद रखने जैसी हैं। पहली बात कि पलकें मत झपकाओ—अपलक देखो। अगर तुम्हारी आंखें दुखने लगें और आंसू बहने लगें तो भी चिंता मत करो। वे आंसू भी तुम्हें निर्भार करने में सहयोगी होंगे। वे आंसू तुम्हारी आंखों को ज्यादा निर्दोष और ताजा बना जाएंगेवे उन्हें नहला देंगे। तुम अपलक देखते जाओ।
दूसरी बात कि आकाश के बारे में सोच—विचार मत करो। इस बात को खयाल में रख लो। तुम आकाश के संबंध में सोच—विचार करने लग सकते हो। तुम्हें आकाश के संबंध में अनेक कविताएंसुंदर—सुंदर कविताएं याद आ सकती हैंलेकिन तब तुम चूक जाओगे। तुम्हें आकाश के बारे में सोच—विचार नहीं करना हैतुम्हें उसमें डूबना हैतुम्हें उसके साथ एक होना है। अगर तुम उसके संबंध में सोच—विचार करने लगे तो फिर अवरोध निर्मित हो जाएगा। तब तुम आकाश को चूक जाओगे और अपने ही मन में बंद हो जाओगे।
आकाश के संबंध में सोच—विचार मत करोआकाश ही हो जाओ। बस उसमें झांकों और उसमें प्रवेश करो और उसे भी अपने में प्रवेश करने दो। अगर तुम आकाश में डूबोगे तो आकाश भी तुममें डूबने लगेगा।
यह आकाश में प्रवेश कैसे होगायह कैसे संभव होगा कि तुम आकाश में गति करोआकाश में गहरेऔर गहरे अपलक देखते जाओमानो तुम उसकी सीमा खोजने की कोशिश कर रहे हो। उसकी गहराई में झांकते जाओजहां तक संभव हो। यह गहराई ही अवरोध को तोड़ देगी। और इस विधि का अभ्यास कम से कम चालीस मिनट तक करना चाहिएउससे कम से काम नहीं चलेगा। उससे कम समय करना बहुत उपयोगी नहीं होगा।
जब तुम्हें वास्तव में लगे कि तुम आकाश के साथ एक हो गए हो तो तुम आंखें बंद कर सकते हो। जब आकाश तुममें प्रवेश कर जाए तो तुम आंखें बंद कर सकते हो। तब तुम उसे अपने भीतर देखने में भी समर्थ होगे। तब बाहर देखना जरूरी न रहा। तो चालीस मिनट के बाद जब तुम्हें लगे कि एकता सध गईसंवाद सध गयातुम उसके हिस्से हो गए हो और अब मन नहीं हैतो तुम आंखें बंद कर सकते हो और भीतरी आकाश को अनुभव कर सकते हो।
निर्मलता तीसरी बात में सहयोगी होगी 'उस निर्मलता में प्रवेश करो।’ निर्मलता सहयोगी होगी—निरभ्र आकाश की निर्मलता। बस अपने चारों ओर फैली निर्मलता के प्रति सजग होओ। उसके बारे में विचार मत करोउस निर्मलताशुद्धता और निर्दोषता के प्रति सजग बनो। इन शब्दों को नहीं दोहराना हैसोचने—विचारने की बजाय इन्हें अनुभव करना है। और जब तुम आकाश को अपलक देखोगे तो अपने आप ही अनुभव घटित होगाक्योंकि ये चीजें तुम्हारी कल्पना की नहीं हैंये हैं। अगर तुम गहरे झांकोगे तो ये घटित होने लगेंगी।
आकाश निर्मल हैशुद्ध हैअस्तित्व की शुद्धतम चीज है। कुछ भी उसे अशुद्ध नहीं करता। संसार आते हैं और चले जाते हैंपृथ्वियां बनती हैं और खो जाती हैंलेकिन आकाश निर्मल का निर्मल बना रहता है। तो शुद्धता हैतुम्हें उसे प्रक्षेपित नहीं करना है। तुम्हें सिर्फ उसे अनुभव करना हैउसके प्रति संवेदनशील होना हैताकि उसका अनुभव हो सके। निर्मलता तो मौजूद ही है। तुम आकाश को राह दो। तुम उसे जबरदस्ती नहीं ला सकतेतुम्हें उसे सिर्फ प्रेमपूर्वक राह देनी है।
सभी ध्यान सिर्फ प्रेमपूर्वक राह देने की बात है। कभी आक्रमण की भाषा में मत सोचोकभी जबरदस्ती मत करो। तुम जबरदस्ती कुछ भी नहीं कर सकते हो। सच तो यह है कि तुम्हारी जबरदस्ती करने की चेष्टा से ही तुम्हारे सभी दुख निर्मित हुए हैं। जबरदस्ती कुछ भी नहीं हो सकतालेकिन तुम चीजों को घटित होने दे सकते हो। स्त्रैण बनोचीजों को घटित होने दो। निष्‍क्रिय बनो। आकाश पूर्णत: निष्‍क्रिय हैकुछ भी तो नहीं करता हैबस है। तुम भी निष्‍क्रिय होकर आकाश को देखते रही—खुलेग्रहणशीलस्त्रैणअपनी ओर से किसी तरह की भी जल्दबाजी किए बिना। और तब आकाश तुममें उतरेगा।
'ग्रीष्म ऋतु में जब तुम समस्त आकाश को अंतहीन निर्मलता में देखोउस निर्मलता में प्रवेश करो।
लेकिन अगर ग्रीष्म ऋतु न हो तो तुम क्या करोगेअगर आकाश में बादल होंआकाश साफ न होतो अपनी आंखें बंद कर लो और आंतरिक आकाश को देखो। आंखें बंद कर लो और अगर कुछ विचार दिखाई पड़े तो उन्हें वैसे ही देखो जैसे कि आकाश में तिरते बादल हों। पृष्ठभुमि के प्रतिआकाश के प्रति सजग होओ और बादलों के प्रति उदासीन रहो।
हम विचारों से इतने जुडे रहते हैं कि बीच के अंतरालों के प्रति कभी ध्यान नहीं दे पाते। एक विचार गुजरता हैऔर इसके पहले कि दूसरा विचार प्रवेश करेबढ़ा एक अंतराल होता है। उस अंतराल में ही आकाश की झलक है। जब विचार नहीं होता है तो क्या होता है?
एक शून्यता होती हैएक खालीपन होता है। अगर आकाश बादलों से आच्छादित है—ग्रीष्म ऋतु नहीं है और आकाश साफ नहीं है—तो अपनी आंखें बंद कर लो और पृष्ठभूमि पर मन को एकाग्र करोउस आंतरिक आकाश पर ध्यान करो जिस पर विचार आते—जाते हैं। विचारों पर बहुत ध्यान मत दोउस आकाश पर ध्यान दो जिस पर विचारों की भाग—दौड़ होती है।
उदाहरण के लिएहम लोग इस कमरे में बैठे हैं। मैं इस कमरे को दो ढंगों से देख सकता हूं। एक कि मैं तुम्हें देखूं और उस स्थान के प्रति उदासीन रहूं जिसमें तुम बैठे होउस कमरे के प्रति तटस्थ रहूं जिसमें तुम बैठे हो। मैं तुम्हें देखता हूं मेरा ध्यान तुम पर हैउस खाली स्थान पर नहीं जिसमें तुम बैठे हो। अथवा मैं अपना दृष्टिकोण बदल लेता हूं और कमरे कोउसके खाली स्थान को देखता हूं और तुम्हारे प्रति उदासीन हो जाता हूं। तुम यहीं होलेकिन मेरा ध्यानमेरा फोकस कमरे पर चला गया है। तब सारा परिप्रेक्ष्य बदल जाता है।
यही आंतरिक जगत में करोआकाश पर ध्यान दो। विचार वहां चल रहे हैंउनके प्रति उदासीन हो जाओउन पर कोई ध्यान मत दो। वे हैंचल रहे हैंदेख लो कि ठीक हैविचार चल रहे हैं। सड़क पर लोग चल रहे हैंदेख लो और उदासीन रहो। यह मत देखो कि कौन जा रहा हैइतना भर जानो कि कुछ गुजर रहा है और उस स्थान के प्रति सजग होओ जिसमें गति हो रही है। तब ग्रीष्म ऋतु का आकाश भीतर घटित होता है।
ग्रीष्म ऋतु की प्रतीक्षा करने की जरूरत नहीं है। अन्यथा हमारा मन ऐसा है कि वह कोई भी बहाना पकड़ ले सकता है। वह कहेगा कि अभी ग्रीष्म ऋतु नहीं है। और यदि ग्रीष्म ऋतु भी हो तो वह कहेगा कि आकाश निर्मल नहीं है।

 दूसरी विधि :
हे शक्ति समस्त तेजोमय अंतरिक्ष मेरे सिर में ही समाहित है ऐसा भाव करो।
'समस्त तेजोमय अंतरिक्ष मेरे सिर में ही समाहित हैऐसा भाव करो।
पनी आंखें बंद कर लो। जब इस प्रयोग को करो तो आंखें बंद कर लो और भाव करो कि सारा अंतरिक्ष मेरे सिर में ही समाहित है।
आरंभ में यह कठिन होगा। यह विधि उच्चतर विधियों में से एक है। इसलिए इसे एक—एक कदम समझना अच्छा होगा। तो एक काम करो। यदि इस विधि को प्रयोग में लाना चाहते हो तो एक—एक कदम चलोकम से चलो।
पहला चरण : सोते समयजब तुम सोने जाओ तो बिस्तर पर लेट जाओआंखें बंद कर लो और महसूस करो कि तुम्हारे पांव कहा हैं। अगर तुम छह फीट लंबे हो या पांच फीट होबस यह महसूस करो कि तुम्हारे पांव कहा हैंउनकी सीमा क्या है। और फिर भाव करो कि मेरी लंबाई छह इंच बढ़ गई हैमैं छह इंच और लंबा हो गया हूं। आंखें बंद किए बस यह भाव करो। कल्पना में महसूस करो कि मेरी लंबाई छह इंच बढ़ गई है।
फिर दूसरा चरण : अपने सिर को अनुभव करो कि वह कहां हैभीतर— भीतर अनुभव करो कि वह कहां है। और फिर भाव करो कि सिर भी छह इंच बड़ा हो गया है। अगर तुम इतना कर सके तो बात बहुत आसान हो जाएगी। फिर उसे और भी बड़ा करोभाव करो कि तुम बारह फीट लंबे हो गए हो और तुम पूरे कमरे में फैल गए हो। अब तुम अपनी कल्पना में दीवारों को छू रहे होतुमने पूरे कमरे को भर दिया है। और तब क्रमश: भाव करो कि तुम इतने फैल गए हो कि पूरा मकान तुम्हारे अंदर आ गया है। और एक बार तुमने भाव करना जान लिया तो यह बहुत आसान है। अगर तुम छह इंच बढ़ सकते हो तो कितना भी बढ सकते हो। अगर तुम भाव कर सके कि मैं पांच फीट नहींछह फीट लंबा हूं तो फिर कुछ भी कठिन नहीं है। तब यह विधि बहुत ही आसान है।
पहले तीन दिन लंबे होने का भाव करो और फिर तीन दिन भाव करो कि मैं इतना बड़ा हो गया हूं कि कमरे को भर दिया है। यह केवल कल्पना का प्रशिक्षण है। फिर और तीन दिन यह भाव करो कि मैंने फैल कर पूरे घर को घेर लिया हैफिर तीन दिन भाव करो कि मैं आकाश हो गया हूं। तब यह विधि बहुत ही आसान हो जाएगी
'हे शक्तिसमस्त तेजोमय अंतरिक्ष मेरे सिर में ही समाहित हैऐसा भाव करो।
तब तुम आंखें बंद करके अनुभव कर सकते हो कि सारा आकाशसारा अंतरिक्ष तुम्हारे सिर में समाहित है। और जिस क्षण तुम्हें यह अनुभव होता हैमन विलीन होने लगता है। क्योंकि मन बहुत क्षुद्रता में जीता है। आकाश जैसे विस्तार में मन नहीं टिक सकतावह खो जाता है। इस महाविस्तार में मन असंभव है। मन क्षुद्र और सीमित में ही हो सकता हैइतने विराट आकाश में मन को जीने के लिए जगह ही नहीं मिलती है।
यह विधि सुंदरतम विधियों में से एक है। मन अचानक बिखर जाता है और आकाश प्रकट हो जाता है। तीन महीने के भीतर यह अनुभव संभव है और तुम्हारा संपूर्ण जीवन रूपांतरित हो जाएगा।
लेकिन एक—एक कदम चलना होगा। क्योंकि कभी—कभी इस विधि से लोग विक्षिप्त हो जाते हैंअपना संतुलन खो देते हैं। यह प्रयोग और इसका प्रभाव बहुत विराट है। अगर अचानक यह विराट आकाश तुम पर टूट पड़े और तुम्हें बोध हो कि तुम्हारे सिर में समस्त अंतरिक्ष समाहित हो गया है और तुम्हारे सिर में चांद—तारे और पूरा ब्रह्मांड घूम रहा हैतो तुम्हारा सिर चकराने लगेगा। इसलिए अनेक परंपराओं में इस विधि के प्रयोग में बहुत सावधानी बरती जाती है।
इस सदी के एक संतरामतीर्थ ने इस विधि का प्रयोग किया था। और अनेक लोगों कोजो जानते हैंसंदेह है कि इसी विधि के कारण उन्होंने आत्मघात कर लिया। रामतीर्थ के लिए यह आत्मघात नहीं थाक्योंकि जिसने जान लिया कि सारा अंतरिक्ष उसमें समाहित हैउसके लिए आत्मघात असंभव है—वह आत्मघात नहीं कर सकता। वहां कोई आत्मघात करने वाला ही नहीं बचा। लेकिन दूसरों के लिएजो बाहर से देख रहे थेयह आत्मघात था।
रामतीर्थ को ऐसा अनुभव होने लगा कि सारा ब्रह्मांड उनके भीतरउनके सिर के भीतर घूम रहा है। उनके शिष्यों ने पहले तो सोचा कि वे काव्य की भाषा में बोल रहे हैं। लेकिन फिर उन्हें लगने लगा कि वे पागल हो गए हैंक्योंकि उन्होंने दावा करना शुरू कर दिया कि .मैं ब्रह्मांड हूं और सब कुछ मेरे भीतर है। और फिर एक दिन वे एक पहाड़ की चोटी से नदी में कूद गए।
रामतीर्थ ने नदी में कूदने के पहले एक सुंदर कविता लिखीजिसमें उन्होंने कहा है 'मैं ब्रह्मांड हो गया हूं। अब मेरा शरीर भार हो गया हैइस शरीर को मैं अब अनावश्यक मानता हूंइसलिए मैं इसे वापस करता हूं। अब मुझे किसी सीमा की जरूरत नहीं हैमैं निस्सीम ब्रह्म 'हो गया हूं।
मनोचिकित्सक तो सोचेंगे कि वे विक्षिप्त हो गए! यह पागलपन का लक्षण है। लेकिन जिन्‍हें मनुष्‍य चेतना के गहन आयामों का पता है, वे कहेंगे कि वे मुक्‍त हो गए, बुद्ध हो गए। लेकिन सामान्य चित्त के लिए यह आत्मघात है।
तो ऐसी विधियों से खतरा हो सकता है। इस कारण मैं कहता हूं कि उनकी तरफ क्रमश: बढ़ोधीरे— धीरे चलो। तुम्हें इसका पता नहीं हैअत: कुछ भी संभव है। तुम्हें अपनी संभावनाओं का ज्ञान नहीं हैतुम्हारी कितनी तैयारी हैइसकी भी तुम्हें प्रत्यभिज्ञा नहीं है। और कुछ भी संभव है। अत: सावधानीपूर्वक इस प्रयोग को करने की जरूरत है।
पहले छोटी—छोटी चीजों पर अपनी कल्पना का प्रयोग करोभाव करो कि शरीर बडा हो रहा है या छोटा हो रहा है। तुम दोनों तरफ जा सकते होतुम यदि पांच फीट छह इंच के हो तो भाव करो कि मैं चार फीट का हो गया हूं तीन फीट का हो गया हूं दो फीट का हो गया हूंएक फुट का हो गया हू बिंदु मात्र रह गया हूं।
यह तैयारी भर हैइस बात की तैयारी है कि धीरे— धीरे तुम जो भी भाव करना चाहो वह कर सको। तुम्हारा आंतरिक चित्त भाव करने के लिए बिलकुल स्वतंत्र हैउसे कुछ भी भाव करने में कोई बाधा नहीं है। यह तुम्हारा भाव हैतुम चाहो तो फैल कर बड़े हो सकते हो और चाहो तो सिकुड़कर छोटे भी हो सकते हो। और तुम्हें वैसा ही बोध भी होने लगता है।
और अगर तुम इस प्रयोग को ठीक से करो तो तुम बहुत आसानी से अपने शरीर से बाहर आ सकते हो। अगर तुम कल्पना से शरीर को बड़ा—छोटा कर सकते हो तो तुम शरीर से बाहर आने में भी समर्थ हो। तुम सिर्फ कल्पना करो कि मैं अपने शरीर के बाहर खड़ा हूं और तुम बाहर खड़े हो जाओगे।
लेकिन यह इतनी जल्दी नहीं होगा। पहले छोटे—छोटे चरणों में प्रयोग करो। और जब तुम्हें लगे कि तुम शात रहते हो,घबराते नहींतब भाव करो कि तुमने पूरे कमरे को भर दिया है। और तुम वास्तव में दीवारों का स्पर्श अनुभव करने लगोगे। और तब भाव करो कि पूरा मकान तुम्हारे भीतर समा गया है। और तुम उसे अपने भीतर अनुभव करोगे। इस भांति एक—एक कदम आगे बढो। और तबधीरे— धीरेआकाश को अपने सिर के भीतर अनुभव करो। और जब तुम आकाश को अपने सिर में अनुभव करते होजब तुम आकाश के साथ एक हो जाते होतो मन एकदम विदा हो जाता है। अब वहा उसका कोई काम न रहा।
इस विधि के लिए किसी गुरु या मित्र के साथ रहकर प्रयोग करना अच्छा होगा। अकेले में प्रयोग करना खतरनाक भी हो सकता है। तुम्हारे पास कोई होना चाहिए जो तुम्हारी देखभाल कर सके। यह समूह—विधि हैगुरुकुल या आश्रम में प्रयोग करने की विधि है। किसी आश्रम में जहां अनेक लोग मिलकर काम करते होंवहां इस विधि का प्रयोग आसान हैकम खतरनाक और कम हानिकारक है। क्योंकि जब भीतर का आकाश विस्फोटित होता है तो संभव है कि कई दिनों तक तुम्हें अपने शरीर की सुध ही न रहे। तुम भाव में इतने आविष्ट हो सकते हो कि तुम्हारा बाहर आना ही संभव न होक्योंकि उस विस्फोट के साथ समय विलीन हो जाता हैतो तुम्हें पता ही नहीं चलेगा कि कितना समय व्यतीत हो गया। शरीर का पता ही नहीं चलताशरीर का बोध ही नहीं रहता। तुम तो आकाश हो जाते हो।
तो कोई चाहिए जो तुम्हारे शरीर की देखभाल करे। बहुत ही प्रेमपूर्ण देखभाल की जरूरत होगी। इसीलिए किसी गुरु या समूह के साथ प्रयोग करने से यह विधि कम हानिकरकम खतरनाक रह जाती है। और समूह भी ऐसा होना चाहिएजो जानता हो कि इस में क्या—क्या संभव हैक्या—क्या घटित हो सकता है और तब क्या किया जाना चाहिए। क्योंकि मन की इस अवस्था में अगर तुम्हें अचानक जगा दिया जाए तो तुम विक्षिप्त भी हो सकते हो। क्योंकि मन को वापस आने के लिए समय की जरूरत होती है। अगर झटके से तुम्हें शरीर में वापस आना पड़े तो संभव है कि तुम्हारा स्नायु—संस्थान उसे बर्दाश्त न कर सके। उसे कोई अभ्यास नहीं है। उसे प्रशिक्षित करना होगा।
तो अकेले प्रयोग न करेंसमूह में या मित्रों के साथ स्यात जगह में यह प्रयोग कर सकते हैं। और धीरे— धीरेएक—एक कदम बढ़ेजल्दबाजी न करें।

 तीसरी विधि:
जागते हुए सोते हुए स्वप्न देखते हुए अपने को प्रकाश समझो।
'जागते हुएसोते हुएस्वप्‍न देखते हुएअपने को प्रकाश समझो।
हले जागरण से शुरू करो। योग और तंत्र मनुष्य के मन के जीवन को तीन भागों में बांटते हैं—स्मरण रहेमन के जीवन को—वे मन को तीन भागों में बांटते हैं : जाग्रतसुषुप्ति और स्वप्न। ये तुम्हारी चेतना के नहींतुम्हारे मन के भाग हैं।
चेतना चौथी है—तुरीय। पूर्व में इसे कोई नाम नहीं दिया गया हैसिर्फ तुरीय या चतुर्थ कहा गया। तीन के नाम हैं। वे बादल हैं जिनके नाम हो सकते हैं। कोई जागता हुआ बादल हैकोई सोया हुआ बादल है और कोई स्‍वप्‍न देखता हुआ बादल है। वे सब बादल हैंऔर जिस आकाश में वे घूमते हैंवह अनाम हैउसे मात्र तुरीय कहा गया है।
पश्चिम का मनोविज्ञान हाल में ही स्वप्न के आयाम से परिचित हुआ है। असल में फ्रायड के साथ स्‍वप्‍न महत्वपूर्ण हुआ। लेकिन हिंदुओं के लिए यह एक अत्यंत प्राचीन धारणा है कि तुम तब तक किसी मनुष्य को सच में नहीं जान सकते जब तक तुम यह नहीं जानते कि वह अपने स्‍वप्‍नों में क्या करता है। क्योंकि वह जागते समय में जो भी करता है वह अभिनय ही होगा,झूठ ही होगा। क्योंकि मन की जाग्रत अवस्था में वह बहुत कुछ मजबूरी में करता है। वह स्वतंत्र नहीं हैसमाज हैनियम—निषेध हैंनैतिक व्यवस्था है। वह निरंतर अपनी कामनाओं के साथ संघर्ष करता हैउनका दमन करता हैउनमें हेर—फेर करता हैसमाज के ढांचे के अनुरूप उन्हें बदलता है। और समाज तुम्हें कभी तुम्हारी समग्रता में स्वीकार नहीं करता हैवह चुनाव करता हैकाट—छांट करता है।
संस्कृति का यही अर्थ हैसंस्कृति चुनाव है। प्रत्येक संस्कृति एक संस्कार हैकुछ चीजें स्वीकृत हैं और कुछ चीजें अस्वीकृत हैं। कहीं भी तुम्हारे समग्र अस्तित्व कोतुम्हारी निजता को स्वीकृति नहीं दी जाती है—कहीं भी नहीं। कहीं कुछ पहलू स्वीकृत हैंकहीं कुछ और पहलू स्वीकृत हैं। कहीं भी समग्र मनुष्य स्वीकृत नहीं है।
तो जाग्रत अवस्था में तुम झूठेनकलीकृत्रिम और दमित होने के लिए मजबूर हो। तुम जागते हुए प्रामाणिक नहीं हो सकतेअभिनेता भर हो सकते हो। तुम सहज नहीं हो सकते। तुम अंतःप्रेरणा से नहीं चलतेबाहर से धकाए जीते हो।
केवल अपने स्‍वप्‍नों में तुम स्वतंत्र होकेवल स्वप्नों में तुम प्रामाणिक हो सकते हो। तुम अपने स्‍वप्‍नों में जो चाहे कर सकते हो। उससे किसी को लेना—देना नहीं हैवहा तुम अकेले हो। तुम्हारे सिवाय कोई भी उसमें प्रवेश नहीं कर सकता हैकोई भी तुम्हारे स्वप्नों में नहीं झांक सकता है। और किसी को इसकी चिंता भी नहीं है। तुम अपने स्‍वप्‍नों में क्या करते होइससे किसी को क्या लेना—देना है! सपने तुम्हारे बिलकुल निजी हैं। क्योंकि वे बिलकुल निजी हैं और उनका किसी से कोई लेना—देना नहीं हैइसलिए तुम स्वतंत्र हो सकते हो।
तो जब तक तुम्हारे सपनों को नहीं जाना जातातुम्हारे असली चेहरे से भी परिचित नहीं हुआ जा सकता है। हिंदुओं को इसका बोध रहा है। सपनों में प्रवेश करना अनिवार्य है। लेकिन सपने भी बादल ही हैं। यद्यपि ये बादल निजी हैंकुछ स्वतंत्र हैं;फिर भी बादल ही हैं। उनके भी पार जाना है।
ये तीन अवस्थाएं हैं : जाग्रतसुषुप्ति और स्वप्न। फ्रायड के साथ सपनों पर काम शुरू हुआ। अब सुषुप्ति परगहरी नींद पर काम होने लगा है। पश्चिम में अनेक प्रयोगशालाओं में यह जानने के लिए काम हो रहा है कि नींद क्या हैक्योंकि यह बहुत आश्चर्य की बात लगती है कि हमें यह भी पता नहीं कि नींद क्या है! नींद में क्या यथार्थत: घटित होता हैयह अभी वैज्ञानिक ढंग से नहीं जाना गया है।
और अगर हम नींद को नहीं जान सकते तो मनुष्य को जानना बहुत कठिन होगा। क्योंकि मनुष्य अपनी जिंदगी का एक तिहाई हिस्सा नींद में गुजारता है। जीवन का एक तिहाई हिस्साअगर तुम साठ साल जीने वाले हो तो बीस साल तुम सोकर गुजारोगे। इतना बड़ा हिस्सा है यह। जब तुम सोए हो तो तुम क्या कर रहे हो?
नींद में कुछ रहस्यपूर्ण घटित होता है। और यह इतना मूलभूत है कि उसके बिना जीवन संभव नहीं है। नींद में कोई गहरी चीज घटित होती हैलेकिन तुम्हें उसका बोध नहीं है। जागते हुए तुम भिन्न व्यक्ति होस्‍वप्‍न देखते हुए तुम भिन्न व्यक्ति हो और गहरी नींद में तुम भिन्न व्यक्ति हो। गहरी नींद में तुम्हें अपना नाम भी याद नहीं रहता है। तुम्हें यह भी पता नहीं रहता कि तुम मुसलमान होकि ईसाई होकि हिंदू हो। गहरी नींद में तुम इसका जवाब नहीं दे सकते कि तुम कौन हो—अमीर हो कि गरीब। कोई पहचान नहीं रहती है।
जागरण की अवस्था में तुम समाज के साथ होते हो। स्वप्न की अवस्था में तुम अपनी कामनाओं और इच्छाओं के साथ होते हो। और गहरी नींद में तुम प्रकृति के साथ जीते होप्रकृति के गहन गर्भ में होते हो। योग और तंत्र का कहना है कि इन तीनों के पार जाने पर ही तुम ब्रह्म में प्रवेश करते हो। इन तीनों से गुजरना होगाइनके पार जाना होगाइनका अतिक्रमण करना होगा।
एक फर्क है। अभी पश्चिम का मनोविज्ञान इन अवस्थाओं के अध्ययन में उत्सुक हो रहा हैपूर्व के साधक इन अवस्थाओं में उत्सुक थेइनके अध्ययन में नहीं। वे इसमें उत्सुक थे कि कैसे इनका अतिक्रमण किया जाए।
यह विधि अतिक्रमण की विधि है।
जागते हुएसोते हुएस्वप्न देखते हुएअपने को प्रकाश समझो।


बहुत कठिन है। तुम्हें जागरण से शुरू करना होगा। तुम स्वप्नों में कैसे स्मरण रख सकते हो? क्‍या तुम सचेतन रूप से कोई स्‍वप्‍न पैदा कर सकते हो? क्‍या तुम स्‍वप्‍न को व्यवस्था दे सकते होउसमें हेर—फेर कर सकते होक्या तुम अपनी पसंद के सपने निर्मित कर सकते होतुम नहीं कर सकते। आदमी कितना नपुंसक है! तुम अपने स्‍वप्‍न भी नहीं निर्मित कर सकते। वे भी अपने आप आते हैंतुम बिलकुल असहाय हो।
लेकिन कुछ विधियां हैं जिनके द्वारा स्‍वप्‍न निर्मित किए जा सकते हैं। और ये विधियां अतिक्रमण करने में बहुत सहयोगी हैं। क्योंकि अगर तुम स्वप्न निर्मित कर सकते हो तो तुम उसका अतिक्रमण भी कर सकते हो। लेकिन आरंभ तो जाग्रत अवस्था से ही करना होगा।
जागते समय—चलते हुएखाते हुएकाम करते हुए—अपने को प्रकाश रूप में स्मरण रखो। मानो तुम्हारे हृदय में एक ज्योति जल रही है और तुम्हारा शरीर उस ज्योति का प्रभामंडल भर है। कल्पना करो कि तुम्हारे हृदय में एक लपट जल रही है,और तुम्हारा शरीर उस लपट के चारों ओर प्रभामंडल के अतिरिक्त कुछ नहीं हैतुम्हारा शरीर उस लपट के चारों ओर फैला प्रकाश है। इस कल्पना को?, इस भाव को अपने मन और चेतना की गहराई में उतरने दो। इसे आत्मसात करो।
थोड़ा समय लगेगा। लेकिन यदि तुम यह स्मरण करते रहेकल्पना करते रहेतो धीरे— धीरे तुम इसे पूरे दिन स्मरण रखने में समर्थ हो जाओगे। जागते हुएसड़क पर चलते हुए तुम एक चलती—फिरती ज्योति हो जाओगे। शुरू—शुरू में किसी दूसरे को इसका बोध नहीं होगालेकिन अगर तुमने यह स्मरण जारी रखा तो तीन महीनों में दूसरों को भी इसका बोध होने लगेगा।
और जब दूसरों को आभास होने लगे तो तुम निश्चित हो सकते हो। किसी से कहना नहीं हैसिर्फ ज्योति का भाव करना है और भाव करना है कि तुम्हारा शरीर उसके चारों ओर फैला प्रभामंडल है। यह स्थूल शरीर नहीं हैविद्युत—शरीर हैप्रकाश—शरीर है। अगर तुम धैर्यपूर्वक लगे रहे तो तीन महीनों मेंकरीब—करीब तीन महीनों में दूसरों को बोध होने लगेगा कि तुम्हें कुछ घटित हो रहा है। वे तुम्हारे चारों ओर एक सूक्ष्म प्रकाश महसूस करेंगे। जब तुम निकट जाओगेउन्हें एक अलग तरह की ऊष्मा महसूस होगी। तुम यदि उन्हें स्पर्श करोगे तो उन्हें ऊष्ण स्पर्श का अनुभव होगा। उन्हें पता चल जाएगा कि तुम्हें कुछ अदभुत घट रहा है। पर किसी से कहो मत। और जब दूसरों को पता चलने लगे तो तुम आश्वस्त हो सकते हो। और तब तुम दूसरे चरण में प्रवेश कर सकते होउसके पहले नहीं।
दूसरे चरण में इस विधि को स्वप्नावस्था में ले चलना है। अब तुम स्‍वप्‍न जगत में इसका प्रयोग शुरू कर सकते हो। यह अब यथार्थ हैअब यह कल्पना ही नहीं है। कल्पना के द्वारा तुमने सत्य को उघाडू लिया है। यही सत्य है। सब कुछ प्रकाश से बना हैसब कुछ प्रकाशमय है। तुम प्रकाश होहालाकि तुम्हें इसका बोध नहीं है। क्योंकि पदार्थ का कण—कण प्रकाश है। वैज्ञानिक कहते हैं कि पदार्थ इलेक्ट्रान से बना है। यह वही बात है। प्रकाश ही सब का स्रोत है। तुम भी घनीभूत प्रकाश हो,कल्पना के जरिए तुम सिर्फ सत्य को फिर से उघाड़ रहे होप्रकट कर रहे हो। इस सत्य को आत्मसात करो। और जब तुम उससे आपूर हो जाओ तो उसे दूसरे चरण मेंस्‍वप्‍न में ले जा सकते हो। उसके पहले नहीं।
तो नींद में उतरते हुए ज्योति को स्मरण करते रहोदेखते रहोभाव करते रहो कि मैं प्रकाश हूं। और इसी स्मरण के साथ नींद में उतर जाओ। और नींद में भी यह स्मरण जारी रहता है। आरंभ में कुछ ही स्वप्न ऐसे होंगे जिनमें तुम्हें भाव होगा कि तुम्हारे भीतर ज्‍योति है, कि तुम प्रकाश हो। पर धीरे—धीरे स्‍वप्‍न में भी तुम्‍हें यह भाव बना रहने लगेगा।
 और जब यह भाव स्‍वप्‍न में प्रवेश कर जाएगासपने विलीन होने लगेंगे। सपने खोने लगेंगेसपने कम से कम होने लगेंगे और गहरी नींद की मात्रा बढ़ने लगेगी। और जब तुम्हारी स्वन्नावस्था में यह सत्य प्रकट होगा कि तुम प्रकाश होज्योति होप्रज्वलित ज्योति होतब सभी स्वप्न विदा हो जाएंगे।
और जब सपने विदा हो जाते हैंतभी इस भाव को सुषुप्ति मेंगहन नींद में ले जाया जा सकता हैउसके पहले नहीं। अब तुम द्वार पर हो। जब सपने विदा हो गए हैं और तुम अपने को ज्योति की भांति स्मरण रखते हो तो तुम नींद के द्वार पर हो। अब तुम इस भाव के साथ नींद में प्रवेश कर सकते हो। और यदि तुम एक बार नींद में इस भाव के साथ उतर गए कि मैं ज्योति हूं तो तुम्हें नींद में भी बोध बना रहेगा। और अब नींद केवल तुम्हारे शरीर को घटित होगीतुम्हें नहीं।
यह विधि तुम्हें इन तीन अवस्थाओं—जागृतिस्वप्न और सुषुप्ति—के पार जाने में सहयोगी होगी। अगर तुम सजग रह सको कि मैं ज्योति हूं, प्रकाश हूं कि नींद मुझे नहीं घटित हो रही हैतो तुम जागरूक हो। तुम एक सचेतन प्रयत्न कर रहे हो। अब तुम वह ज्योति हो। अब शरीर ही सोया हैतुम नहीं।
कृष्ण गीता में यही कहते हैं कि योगी कभी नहीं सोतेजब दूसरे सोते हैंतब भी वे जागते हैं। ऐसा नहीं है कि उनके शरीर नहीं सोतेउनके शरीर तो सोते हैंलेकिन शरीर ही। शरीर को विश्राम की जरूरत है। चेतना को विश्राम की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि शरीर यंत्र हैचेतना यंत्र नहीं है। शरीर को ईंधन चाहिएउसे विश्राम चाहिए। यही कारण है कि शरीर जन्म लेता हैयुवा होता हैवृद्ध होता है और मर जाता है। चेतना न कभी जन्म लेती हैन कभी की होती है और न कभी मरती है। उसे न ईंधन की जरूरत है और न विश्राम की। वह शुद्ध ऊर्जा हैनित्य—शाश्वत ऊर्जा।
अगर तुम इस ज्योति केप्रकाश के बिंब को नींद के भीतर ले जा सके तो तुम फिर कभी नहीं सोओगेसिर्फ तुम्हारा शरीर विश्राम करेगा। और जब शरीर सोया है तो तुम यह जानते रहोगे। और जैसे ही यह घटित होता है—तुम तुरीय होचतुर्थ हो। जागृतिस्वप्न और सुषुप्ति मन के अंश हैं। वे अंश हैं और तुम तुरीय हो गएचतुर्थ हो गए। तुरीय वह है जो उनमें से गुजरता हैलेकिन उनमें से कोई भी नहीं है।
वस्तुत: यह बिलकुल सरल है। अगर तुम जाग्रत हो और फिर तुम स्वप्न देखने लगते हो तो तुम दोनों नहीं हो सकते। अगर तुम जागृति हो तो तुम स्‍वप्‍न कैसे देख सकते होऔर अगर तुम स्वप्न हो तो तुम सुषुप्ति में कैसे उतर सकते होजहां कोई सपने नहीं होते?
तुम एक यात्री हो और ये अवस्थाएं पड़ाव हैं—तभी तुम यहां से वहां जा सकते हो और फिर वापस आ सकते हो। सुबह तुम फिर जाग्रत अवस्था में वापस आ जाओगे। ये अवस्थाएं हैंऔर जो इन अवस्थाओं से गुजरता हैवह तुम हो। लेकिन वह तुम चतुर्थ होऔर इसी चतुर्थ को आत्मा कहते हैंइसी चतुर्थ को भगवत्ता कहते हैंइसी चतुर्थ को अमृत तत्व कहते हैंशाश्वत जीवन कहते हैं।
'जागते हुएसोते हुएस्वप्न देखते हुएअपने को प्रकाश समझो।
यह बहुत सुंदर विधि है। लेकिन जाग्रत अवस्था से आरंभ करो। और स्मरण रहे कि जब दूसरों को इसका बोध होने लगे तभी तुम सफल हुए। उन्हें बोध होगा। और तब तुम स्वप्न में और फिर निद्रा में प्रवेश कर सकते हो। और अंत में तुम उसके प्रति जागोगे जो तुम हो—तुरीय।

आज इतना ही।
Kalpant Healing Center
Dr J.P Verma (Swami Jagteswer Anand Ji)
(Md-Acu, BPT, C.Y.Ed, Reiki Grand Master, NDDY & Md Spiritual Healing)
Physiotherapy, Acupressure, Naturopathy, Yoga, Pranayam, Meditation, Reiki, Spiritual & Cosmic Healing, (Treatment & Training Center)
C53,  Sector 15 Vasundra, Avash Vikash Markit, Near Pani Ki Tanki,  Ghaziabad
Mob-: 9958502499

No comments:

Post a Comment